What to Do When Your Printer Won't Print(क्या करें जब आपका प्रिंटर प्रिंट नहीं होगा

प्रिंटर की समस्या हो रही है?  चाहे वह सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर समस्या हो, यहां अपने प्रिंटर का समस्या निवारण करने का तरीका बताया गया है।
तकनीक कभी-कभी अजीब होती है।  मैं अपनी आवाज से अपने थर्मोस्टेट को नियंत्रित कर सकता हूं, लेकिन किसी तरह प्रिंटर को उतना ही भ्रमित और अविश्वसनीय लगता है जितना कि 10 साल पहले था।  यदि आपका प्रिंटर आपको एक त्रुटि दे रहा है (या केवल आपकी मांगों को पूरी तरह से अनदेखा कर रहा है), तो यहां समस्या का निवारण करने का तरीका बताया गया है ताकि आप काम पर वापस आ सकें।

अपने प्रिंटर की त्रुटि रोशनी की जाँच करें

निराशाजनक रूप से वे हो सकते हैं, प्रिंटर कभी-कभी आपको बताते हैं कि समस्या क्या है ताकि आप समस्या निवारण प्रक्रिया के माध्यम से अपने तरीके से परीक्षण-और-त्रुटि से बच सकें।  हो सकता है कि आपका प्रिंटर प्रिंटर पर ही गुप्त फ्लैशिंग, रंगीन रोशनी की एक श्रृंखला के माध्यम से एक त्रुटि संदेश दिखा रहा हो।

हालांकि, यह हमेशा स्पष्ट नहीं होता है कि कौन सी रोशनी का मतलब क्या है, इसलिए आपको यह समझने के लिए मैनुअल की जांच करनी पड़ सकती है कि आपका प्रिंटर क्या कह रहा है।  यदि आपने मैनुअल खो दिया है, तो आप आमतौर पर अपने प्रिंटर के लिए निर्माता के समर्थन पृष्ठ से एक पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।

 एक बार जब आप त्रुटि का पता लगा लेते हैं - उदाहरण के लिए, प्रिंटर जाम या कोई स्याही नहीं - तो इसका निदान करने के लिए इस गाइड के संबंधित अनुभाग पर जाएं।  (यदि आपका प्रिंटर कोई त्रुटि नहीं दिखा रहा है, तो पढ़ते रहें।

प्रिंटर कतार साफ़ करें
कभी-कभी, आपके कंप्यूटर की प्रिंट कतार पुराने दस्तावेज़ों से जाम हो सकती है जो किसी कारण या किसी अन्य कारण से प्रिंट करने में विफल रहे, जिस दस्तावेज़ की आपको अभी आवश्यकता है।

 विंडोज़ के अधिसूचना क्षेत्र में प्रिंटर आइकन पर राइट-क्लिक करें, फिर वर्तमान में कतारबद्ध वस्तुओं की सूची देखने के लिए सभी प्रिंटर खोलें चुनें।  macOS में, आप सिस्टम वरीयताएँ > प्रिंटर और स्कैनर्स > ओपन प्रिंट क्यू से क्यू देख सकते हैं।  किसी भी पुराने आइटम पर राइट-क्लिक करें और चीजों को फिर से चिपकाने के लिए उन्हें साफ़ करें।

 वैकल्पिक रूप से, विंडोज़ में, आप प्रिंट स्पूलर को पुनरारंभ कर सकते हैं, जो उन दस्तावेज़ों को प्रिंट करने का प्रयास करेगा जैसे कि उन्हें अभी कतार में जोड़ा गया था (इसलिए आपको उन्हें साफ़ करने की आवश्यकता नहीं है)।


 ऐसा करने के कुछ तरीके हैं, लेकिन सबसे आसान शायद कमांड प्रॉम्प्ट से है।  प्रारंभ मेनू खोलें, "कमांड प्रॉम्प्ट" खोजें, दिखाई देने वाले विकल्प पर राइट-क्लिक करें, और व्यवस्थापक के रूप में चलाएँ चुनें।  फिर निम्न कमांड में पेस्ट करें, प्रत्येक के बाद एंटर दबाएं:

 नेट स्टॉप स्पूलर
 डेल %systemroot%\System32\spool\PRINTERS\* /Q /F /S
 नेट स्टार्ट स्पूलर

 किसी भी तरह से, यह आपके प्रिंटर को फिर से जीवंत कर देगा और आपको वह दस्तावेज़ मिल जाएगा जिसकी आप प्रतीक्षा कर रहे थे।

 कनेक्शन को मजबूत करें

 

 यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन अगर मेरे पास हर घंटे के लिए एक निकेल होता है, तो मैंने कुछ ऐसी समस्या निवारण को बर्बाद कर दिया है जिसे प्लग इन नहीं किया गया था, मैं एक स्निकर्स बार खरीदने के लिए आधा होगा।  सुनिश्चित करें कि USB केबल को दोनों सिरों पर अच्छी तरह से प्लग किया गया है, और पावर केबल को दीवार में प्लग किया गया है।  आप कभी नहीं जानते कि कब किसी ने आपको बताए बिना अपना फोन चार्ज करने के लिए इसे अनप्लग कर दिया।

 अगर आप वाई-फ़ाई पर प्रिंट करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने कंप्यूटर को यूएसबी के ज़रिए प्लग इन करके देखें.  यदि वह काम करता है, तो आप जानते हैं कि समस्या वाई-फाई कनेक्शन के साथ मौजूद है और आप अपने प्रयास को वहीं केंद्रित कर सकते हैं।

 क्या आपके प्रिंटर को पर्याप्त सिग्नल मिल रहा है?  देखें कि प्रिंटर आपके राउटर की नेटवर्क सूची में दिखाई देता है या नहीं, या प्रिंटर को राउटर के करीब ले जाकर देखें कि क्या यह सीमा से बाहर है।  कोई मज़ाक नहीं, मेरे ससुर का प्रिंटर तब तक काम नहीं करता जब तक कि ऊपर के सभी दरवाजे खुले न हों, क्योंकि वे पहले से ही कमजोर वाई-फाई सिग्नल को बाधित करते हैं।

 सुनिश्चित करें कि आपके पास सही प्रिंटर है

 

 फिर, यह बुनियादी लग सकता है, लेकिन क्या आप सुनिश्चित हैं कि आपने दस्तावेज़ को सही प्रिंटर पर निर्देशित किया है?  यदि आपने अपने कंप्यूटर का उपयोग कई प्रिंटरों के साथ किया है—जैसे, यदि आप अपने घर और कार्यालय के बीच आगे-पीछे जाते हैं, या यदि आपको अभी-अभी घर पर नया प्रिंटर मिला है—तो हो सकता है कि Windows गलत प्रिंटर पर दस्तावेज़ भेजने का प्रयास कर रहा हो।

 दस्तावेज़ को फिर से प्रिंट करने का प्रयास करें, और शॉर्टकट का उपयोग करने के बजाय मेनू से फ़ाइल > प्रिंट चुनना सुनिश्चित करें।  फिर, दिखाई देने वाले विकल्पों पर पूरा ध्यान दें—यदि ड्रॉप-डाउन मेनू आपके इच्छित प्रिंटर से भिन्न प्रिंटर दिखाता है, तो जारी रखने से पहले सही प्रिंटर का चयन करने के लिए उस पर क्लिक करें।  Google Chrome जैसे कुछ प्रोग्रामों में, आपको कनेक्ट किए गए प्रिंटर की पूरी सूची के लिए अधिक देखें क्लिक करने की आवश्यकता हो सकती है।

 ड्राइवर और सॉफ्टवेयर स्थापित करें

 

 जब आप अपने पीसी में एक प्रिंटर प्लग करते हैं, तो विंडोज आमतौर पर आपके लिए आवश्यक ड्राइवरों को पकड़ लेता है।  लेकिन दुर्लभ मामलों में, आपको प्रिंटर निर्माता की वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता हो सकती है, अपने मॉडल के लिए समर्थन पृष्ठ देखें, और ड्राइवर या सॉफ़्टवेयर पैकेज को मैन्युअल रूप से डाउनलोड करें—इसलिए यदि आपने ऐसा नहीं किया है, तो इसे अभी आज़माएं।

 प्रिंटर जोड़ें

 

 यदि आप वाई-फ़ाई पर अपने प्रिंटर का उपयोग कर रहे हैं, तो विंडोज़ द्वारा इसे एक विकल्प के रूप में पेश करने से पहले आपको इसे विंडोज़ की उपलब्ध प्रिंटरों की सूची में जोड़ना पड़ सकता है।  विंडोज 10 में, सेटिंग> डिवाइस> प्रिंटर और स्कैनर पर जाएं और प्रिंटर या स्कैनर जोड़ें बटन पर क्लिक करें।  यदि आप अभी भी विंडोज 7 का उपयोग कर रहे हैं (आपको नहीं होना चाहिए), तो यह नियंत्रण कक्ष > डिवाइस और प्रिंटर के अंतर्गत होता है।

 Mac पर, सिस्टम वरीयताएँ > प्रिंटर और स्कैनर पर जाएँ और प्लस चिह्न पर क्लिक करें।  आपके पीसी को नेटवर्क पर प्रिंटर की खोज करनी चाहिए, और जब उसे वह मिल जाए जिसकी आप तलाश कर रहे हैं, तो प्रिंटर को अपनी सूची में जोड़ने के लिए उस पर क्लिक करें।  अब, आप एक दस्तावेज़ को प्रिंट करने में सक्षम होना चाहिए।

 जांचें कि कागज स्थापित है (जाम नहीं है)


 मुझे लगता है कि आपने पहले ही सुनिश्चित कर लिया है कि कागज ट्रे में है, लेकिन सिर्फ मामले में: कागज को ट्रे में रखें।  कभी-कभी, हालांकि, प्रिंटर बारीक होते हैं - पेपर लोड हो सकता है, लेकिन अगर प्रिंटर पकड़ नहीं सकता है, तो यह खाली होने वाला है।  पेपर ट्रे को हटाने का प्रयास करें, पेपर को फिर से संरेखित करें, और इसे वापस अंदर स्लाइड करें।

 अन्य उदाहरणों में, तंत्र में कुछ कागज जाम हो सकते हैं।  आमतौर पर आपका प्रिंटर आपको ऐसा बताएगा, और आपको बस एक्सेस पैनल खोलने और टूटे हुए कागज को बाहर निकालने की जरूरत है।  (फिर से, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह कहां खुलता है, तो आपको अपने मैनुअल को संदर्भित करने की आवश्यकता हो सकती है।)

 कुछ मामलों में, आपका प्रिंटर कह सकता है कि पेपर जाम है, भले ही आपको तंत्र में कागज की एक शीट न दिखाई दे।  जब ऐसा होता है, तो आपके पास रोलर्स के अंदर कागज के छोटे टुकड़े या अन्य अवशेष फंस सकते हैं जिन्हें आप नहीं देख सकते हैं।  इसका मतलब है कि समस्या को दूर करने के लिए आपको उनमें से कुछ घटकों को हटाना होगा।  यदि आप ऐसा करने में सहज नहीं हैं, तो मदद के लिए इसे पीसी मरम्मत की दुकान में ले आएं।

 स्याही कारतूस के साथ पहेली

 

 यदि आपका प्रिंटर आपको बताता है कि यह स्याही से बाहर है, लेकिन आप जानते हैं कि ऐसा नहीं है, तो कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं।  सबसे पहले, प्रिंट हेड बंद या गंदा हो सकता है, और आप इसे अपने प्रिंटर की अंतर्निहित सफाई दिनचर्या (जिसे आप मैनुअल में विस्तृत पाएंगे) के माध्यम से साफ कर सकते हैं।

 वैकल्पिक रूप से, यदि आपके प्रिंटर का सिर स्याही के कार्ट्रिज पर पड़ा है - तांबे की छोटी पट्टी जहां से स्याही निकलती है - आप इसे साफ करने के लिए गीले कागज़ के तौलिये से दाग सकते हैं।  एक बार जब स्याही तौलिया पर अधिक स्वतंत्र रूप से बहने लगे, तो कारतूस को फिर से डालने से पहले इसे सूखे कागज़ के तौलिये से थपथपाएँ।

 यदि आपके पास एक लेज़र प्रिंटर है, तो आप कार्ट्रिज को अगल-बगल से हिलाकर, फिर से डालकर थोड़ा और टोनर निकालने में सक्षम हो सकते हैं।

 यह भी संभव है कि आपका प्रिंटर यह महसूस न करे कि आपने नए स्याही कार्ट्रिज डाले हैं।  यदि यह स्वचालित रूप से नई स्याही का पता नहीं लगाता है, तो प्रिंटर पर एक सेटिंग हो सकती है जो आपको भरण स्तरों को "रीसेट" करने की अनुमति देती है।  यह देखने के लिए कि आपका विशिष्ट मॉडल कैसा है, अपने प्रिंटर के मैनुअल की जाँच करें।

 याद रखें कि कुछ तृतीय-पक्ष कार्ट्रिज भी समस्याएं पैदा कर सकते हैं, इसलिए प्रिंटर निर्माता से असली कार्ट्रिज देखें कि क्या वे बेहतर काम करते हैं।

 प्रिंटर का स्व-परीक्षण चलाएँ


 यदि आप अभी भी समस्या का पता नहीं लगा सकते हैं, तो यह कुछ नैदानिक ​​परीक्षण चलाने में मदद कर सकता है।  आपका प्रिंटर और आपका कंप्यूटर दोनों ही ऐसे परीक्षण पृष्ठ प्रिंट कर सकते हैं जो आपकी समस्या को कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

 आप आमतौर पर प्रिंटर के बूट होने पर बटनों की एक श्रृंखला दबाकर अपने प्रिंटर का स्व-परीक्षण चला सकते हैं, जिसे आप अपने प्रिंटर के मैनुअल में उल्लिखित पाएंगे।  विंडोज़ के परीक्षण पृष्ठों को सेटिंग > डिवाइस > प्रिंटर और स्कैनर पर जाकर प्रिंट किया जा सकता है।  अपना प्रिंटर चुनें, फिर प्रबंधित करें > परीक्षण पृष्ठ प्रिंट करें पर क्लिक करें।

 यदि आपके प्रिंटर का अपना परीक्षण पृष्ठ ठीक आता है, लेकिन विंडोज एक त्रुटि फेंकता है, तो आप निश्चित रूप से सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपको सॉफ़्टवेयर समस्या है।  यदि प्रिंटर अपने स्वयं के परीक्षण पृष्ठ को प्रिंट भी नहीं कर सकता है, तो आप ड्राइवर या सॉफ़्टवेयर समस्याओं के बजाय प्रिंटर की मरम्मत पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे।  यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपका प्रिंटर आपको एक त्रुटि कोड या उस पर अन्य जानकारी के साथ एक परीक्षण पृष्ठ भी दे सकता है जिसे आप समझ सकते हैं।

In English language.   

Having printer problems?  Whether it's a software or hardware issue, here's how to troubleshoot your printer.


 Technology is weird sometimes.  I can control my thermostat with my voice, but somehow the printer feels just as confusing and unreliable as it was 10 years ago.  If your printer is giving you an error (or just completely ignoring your demands), here's how to troubleshoot the problem so you can get back to work.


 Check Your Printer's Error Lights



 As frustrating as they can be, printers sometimes let you know what the problem is so you can avoid trial-and-error your way through the troubleshooting process.  Your printer may be showing an error message via a series of flashing, colored lights lurking on the printer itself.


 However, it's not always clear which lights mean what, so you may need to check the manual to understand what your printer is saying.  If you've lost the manual, you can usually download a PDF copy for your printer from the manufacturer's support page.


 Once you locate the error—for example, printer jam or no ink—go to the relevant section of this guide to diagnose it.  (If your printer isn't showing any errors, keep reading.


 clear printer queue

 Sometimes, your computer's print queue can get jammed with old documents that for some reason or another failed to print the document you need right now.


 Right-click the printer icon in the notification area of ​​Windows, then choose Open All Printers to see a list of items that are currently queued.  In macOS, you can view the queue from System Preferences > Printers & Scanners > Open Print Queue.  Right-click on any old items and clear them to re-paste things.


 Alternatively, in Windows, you can restart the print spooler, which will attempt to print documents as if they were just added to the queue (so you don't have to clear them).



 There are a few ways to do this, but the easiest is probably from the command prompt.  Open the Start menu, search for "Command Prompt", right-click the option that appears, and select Run as administrator.  Then paste in the following commands, pressing Enter after each:


 net stop spooler

 del %systemroot%\System32\spool\PRINTERS\* /Q /F /S

 net start spooler


 Either way, it'll bring your printer back to life and you'll get the document you've been waiting for.


 strengthen the connection



 It may sound silly, but if I had a nickel for every hour I wasted troubleshooting something that wasn't plugged in, I'd be halfway to buy a Snickers bar.  Make sure the USB cable is plugged in properly at both ends, and that the power cable is plugged into the wall.  You never know when someone just unplugged it to charge their phone without telling you.


 If you're trying to print over Wi-Fi, try plugging your computer in via USB.  If that works, then you know that the problem exists with the Wi-Fi connection and you can focus your effort there.


 Is your printer getting enough signal?  See if the printer appears in your router's network list, or move the printer closer to the router to see if it's out of range.  No joke, my father-in-law's printer doesn't work unless all the doors upstairs are open, as they interrupt the already weak Wi-Fi signal.


 Make sure you have the right printer




 Again, this may sound basic, but are you sure you've directed the document to the correct printer?  If you've used your computer with multiple printers—for example, if you go back and forth between your home and office, or if you just got a new printer at home—Windows may have the wrong printer.  Trying to send document.


 Try printing the document again, and be sure to choose File > Print from the menu instead of using the shortcut.  Then, pay close attention to the options that appear—if the drop-down menu shows a different printer than the one you want, click the correct printer to select it before continuing.  In some programs, such as Google Chrome, you may need to click See more for a complete list of connected printers.


 Install drivers and software



 When you plug a printer into your PC, Windows usually grabs the drivers you need.  But in rare cases, you may need to visit the printer manufacturer's website, check the support page for your model, and download the driver or software package manually—so if you haven't, give it a try now.  .


 add printer




 If you're using your printer over Wi-Fi, you may need to add it to Windows' list of available printers before Windows offers it as an option.  In Windows 10, go to Settings > Devices > Printers & Scanners and click the Add Printer or Scanner button.  If you're still using Windows 7 (you shouldn't be), it's under Control Panel > Devices and Printers.


 On a Mac, go to System Preferences > Printers & Scanners and click the plus sign.  Your PC should search for printers on the network, and when it finds the one you're looking for, click the printer to add it to your list.  Now, you should be able to print a document.


 Check that the paper is installed (not jammed)





 I assume you have already made sure the paper is in the tray, but just in case: put the paper in the tray.  Sometimes, though, printers are finicky—the paper may load, but if the printer can't hold up, it's going to be empty.  Try removing the paper tray, re-aligning the paper, and sliding it back in.


 In other instances, there may be some paper jam in the mechanism.  Usually your printer will tell you so, and you just need to open the access panel and pull out the broken paper.  (Again, if you're not sure where it opens, you may need to refer to your manual.)


 In some cases, your printer may say that the paper is jammed, even if you do not see a sheet of paper in the mechanism.  When this happens, you may have small bits of paper or other residue stuck inside the rollers that you cannot see.  This means that you will have to remove some of those components for the problem to go away.  If you're not comfortable doing this, bring it to a PC repair shop for help.


 puzzle with ink cartridges





 If your printer tells you it's out of ink, but you know it isn't, there are a few things you can do.  First, the print head may be clogged or dirty, and you can clean it through your printer's built-in cleaning routine (which you'll find detailed in the manual).


 Alternatively, if your printer's head is lying on the ink cartridge—the small copper strip where the ink comes out—you can blot it with a damp paper towel to wipe it clean.  Once the ink begins to flow more freely on the towel, pat it dry with a dry paper towel before reinserting the cartridge.


 If you have a laser printer, you may be able to remove a little more toner by shaking the cartridge from side to side, then inserting it again.


 It is also possible that your printer does not realize that you have inserted new ink cartridges.  If it doesn't automatically detect new ink, there may be a setting on the printer that allows you to "reset" the fill levels.  Check your printer's manual to see what your specific model is like.


 Remember that some third-party cartridges can also cause problems, so check with a genuine cartridge from the printer manufacturer to see if they work better.


 Run Printer Self-Test






 If you still can't figure out the problem, it may help to run some diagnostic tests.  Both your printer and your computer can print test pages that can help you narrow down your problem.


 You can usually run a self-test of your printer by pressing a series of buttons while the printer boots up, which you'll find outlined in your printer's manual.  Windows test pages can be printed by going to Settings > Devices > Printers and scanners.  Select your printer, then click Manage > Print test page.


 If your printer's own test page comes up fine but Windows throws up an error, you can be pretty sure you have a software problem.  If the printer can't even print its own test page, you'll want to focus on repairing the printer rather than driver or software problems.  If you're lucky, your printer may even give you a test page with an error code or other information on it that you can understand.




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